rajnath-singh-jodhpur-visit-defense-minister-will-participate-in-defense-expo-and-tarang-shakti-war-exercise rajnath-singh-jodhpur-visit-defense-minister-will-participate-in-defense-expo-and-tarang-shakti-war-exercise

राजनाथ सिंह का जोधपुर दौरा: डिफेंस एक्सपो और तरंगशक्ति युद्धाभ्यास में भाग लेंगे रक्षा मंत्री

जोधपुर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 12 सितंबर को जोधपुर आ रहे हैं, जहां वे एयरफोर्स स्टेशन पर आयोजित होने वाले मल्टी लेटरल युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 का अवलोकन करेंगे। इस दौरे में उनके साथ वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, थल सेनाध्यक्ष और नौसेना अध्यक्ष भी मौजूद होंगे। इसके अलावा, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, ग्रीस, श्रीलंका, यूएई और सिंगापुर जैसी कई अन्य देशों के एयरफोर्स चीफ भी इस महत्वपूर्ण आयोजन में शामिल होने की उम्मीद है।

डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एयरफोर्स स्टेशन पर होने वाले डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। यह एक्सपो भारतीय वायुसेना के ताकतवर उपकरणों और आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन करेगा। भारत की तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्थिति इस कार्यक्रम को और भी महत्वपूर्ण बना देती है। तरंगशक्ति 2024 युद्धाभ्यास देश की सैन्य क्षमता को और भी मजबूती देगा, साथ ही अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग को बढ़ावा देगा।

राजनाथ सिंह का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 12 सितंबर को सुबह 11.10 बजे दिल्ली से वायुयान द्वारा जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद वे सुबह 11.15 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर चल रहे युद्ध अभ्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान वे युद्धाभ्यास का अवलोकन करेंगे और भारतीय वायुसेना की क्षमता का निरीक्षण करेंगे। दोपहर 2.30 बजे वे एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे और 2.50 बजे वायुयान से जोधपुर से प्रस्थान करेंगे।

तरंगशक्ति युद्धाभ्यास – एक महत्वपूर्ण आयोजन

तरंगशक्ति युद्धाभ्यास 2024 में भारत के साथ-साथ कई विदेशी वायुसेनाएं भी भाग ले रही हैं। यह अभ्यास भारत की तीनों सेनाओं की संयुक्त क्षमता को और भी मज़बूत करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य वायुसेना के युद्ध कौशल को सुधारना और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना है। अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, ग्रीस, श्रीलंका, यूएई और सिंगापुर जैसे देशों की वायुसेनाएं भी इस अभ्यास का हिस्सा हैं।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का दौरा

इसके साथ ही, शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के मंत्री मदन दिलावर भी 11 सितंबर को जोधपुर दौरे पर रहेंगे। वे सुबह 11.30 बजे जोधपुर विकास प्राधिकरण सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में विभिन्न शैक्षणिक और पंचायती राज से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। शाम 6 बजे मंत्री मदन दिलावर कोटा के लिए प्रस्थान करेंगे।

समापन

राजनाथ सिंह का जोधपुर दौरा भारतीय रक्षा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। डिफेंस एक्सपो और तरंगशक्ति युद्धाभ्यास 2024 जैसे बड़े आयोजनों से भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ेगी, साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के सैन्य सहयोग को और भी मजबूती मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *